આ બ્લોગમાં વર્તમાનપત્રો, મેગેઝિનો, વિકીપીડીયા,GK ની વેબસાઇટો, વગેરે માધ્યમોનો સંદર્ભ તરીકે ઉપયોગ કરવામા આવેલ છે જે માટે સૌનો હ્રદયપૂર્વક આભાર વ્યક્ત કરુ છુ.બ્લોગથી મને લેશમાત્ર આવક નથી.જેની નોંધ લેશો.

Tuesday 2 August 2016

♥ सांपों की रहस्यमयी दुनिया ♥

सांपों को लेकर कई तरह की रिसर्च हो चुकी हैं लेकिन अभी तक लोग उन्हें जान नहीं पाए हैं और अंधविश्वास में ही यकीन करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं सांपों से जुड़े कुछ तथ्य:

1.समाज में ऐसी मान्यता है कि अगर कोई इंसान किसी सांप को मार देता है तो उसकी तस्वीर दूसरे सांप के दिमाग में छप जाती है। और दूसरा सांप उस सांप का बदला लेता है और उस इंसान को काट लेता है। लेकिन सच्चाई कुछ और है साइंस के अनुसार सांपों का ब्रेन काफी छोटा होता है, किसी शख्स की फोटो याद रखने के लिए यह पर्याप्त विकसित नहीं होता। सइंस कहती है कि जब सांप मरता है तो उसके शरीर से कुछ गंध निकलती है जिससे दूसरे सांप भी सूंघकर वहां आ जाते हैं। लोग समझते हैं कि दूसरे सांप बदला लेने के लिए आए हैं।


2. हिन्दू मान्यता के अनुसार सांपों को दूध पिलाया जाता है। लेकिन यह गलत है। साइंस के अनुसार सांप चूहे, मेढ़क, कीड़े, पक्षी, मछली और दूसरे सांपों को खाते हैं। नाग पंचमी से पहले उन्हें खाने और पीने को कुछ नहीं दिया जाता इसलिए भूख प्यास के कारण वो दूध पी लेते हैं। 

3. भारत में मान्यता है कि सपेरे की बीन पर सांप नाचता है। लेकिन यह सिर्फ एक ग़लतफ़हमी है क्योंकि सांप सुन नहीं सकते। वो सिर्फ सपेरे के बीन के हिलने की दिशा में चलता है। सांप अपनी जीभ की मदद से सूंघते हैं।


4.क्या कुछ सांप उड़ सकते हैं? साइंस के अनुसार कोई सांप ऐसा नहीं है जो उड़ सकता है लेकिन कुछ सांपों को प्रजाति ऐसी हैं जो पेड़ों पर रहती हैं और एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर सिर्फ छलांग मारते हैं। ये सांप उन ही पेड़ों पर कूदते हैं जिनकी दूरी इनके पेड़ से पास होती है। इसलिए जब सांप एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर कूदते हैं तो लोग समझते हैं कि सांप उड़ते हैं।


5.साइंस के अनुसार कई सांपों के दो सिर भी होते हैं और एक सिर अगले से खाने के लिए लड़ता है। इसके पीछे कोई अभिशाप नहीं है।


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.