આ બ્લોગમાં વર્તમાનપત્રો, મેગેઝિનો, વિકીપીડીયા,GK ની વેબસાઇટો, વગેરે માધ્યમોનો સંદર્ભ તરીકે ઉપયોગ કરવામા આવેલ છે જે માટે સૌનો હ્રદયપૂર્વક આભાર વ્યક્ત કરુ છુ.બ્લોગથી મને લેશમાત્ર આવક નથી.જેની નોંધ લેશો.

Monday, 3 August 2015

♥ भारत में सड़क परिवहन ♥


● विश्व की सड़कों के आधार पर भारत का विश्व में कौन-सा स्थान है— दूसरा

● भारत में कुल सड़कों की लंबाई कितनी है— 48,65,000 किमी.

● भारत में सड़क परिवहन का योगदान कितना है— 80%

● भारत के किस राज्य में सबसे अधिक पक्की सड़कें हैं— महाराष्ट्र व तमिलनाडु

● भारत के किस राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग सबसे अधिक हैं— उत्तर प्रदेश

● भारत राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल लंबाई कितनी है— 70,934 किमी.

● देश में कुल सड़कों की लंबाई में राष्ट्रीय राजमार्ग का योगदान कितना है— 1.7%

● भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग कौन-सा है— NH-7

● राष्ट्रीय राजमार्ग-7 कितने राज्यों से होकर जाता है— 6

● विश्व में सबसे ऊँचाई पर कौन-सी सड़क है— मनाली-लेह (भारत)

● किन राष्ट्रीय राजमार्गों को मिलाकर ग्रांट ट्रंक रोड कहा जाता है— राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 1 व 2 को

● ग्रांट ट्रंक रोड (GT Road) वर्तमान में किन नगरों के मध्य है— अमृतसर से कोलकाता

● ग्रांट ट्रंक रोड किसने बनवायी थी— शेरशाह सूरी ने

● पहले ग्रांट ट्रंक रोड कहाँ से कहाँ तक थी— कोलकाता से लाहौर

● राष्ट्रीय राजमार्ग किसे जोड़ते हैं— व्यापार केंद्रों और राज्यों की राजधानियों को

● पूर्व-पश्चिम व उत्तर-दक्षिण राजमार्ग एक-दूसरे को किस स्थान पर काटते हैं— झांसी

● स्वार्णिम चतुर्भुज योजना किससे संबंधित है— सड़कों से

● लाहौर-दिल्ली बस सेवा क्या कहलाती है— सदा-ए-सरहद

● भारत के किस राज्य में कच्ची सड़कें सबसे अधिक है— ओड़िशा

● काराकोरम राजमार्ग किसे जोड़ता है— पाकिस्तान और अफगानिस्तान

● राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-1 की लंबाई कितनी है— 1226 किमी

● राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-7 की लंबाई कितनी है— 2369 किमी

● राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-7 कहाँ से कहाँ तक जाता है— वाराणसी से कन्याकुमारी तक

● किस राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या से जवाहर सुरंग स्थित है— राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-1A में

● स्वर्णिम चतुर्भु योजना के अन्तर्गत जिन राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा चार महानगरों को जोड़ा जाता है, उनकी कुल लंबाई कितनी है— 5,846 किमी

● सड़क निर्माण में निजी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने कौन-सी नीति अपनाई है— बनाओं, चलाओं और हस्तांतरित करो

● सीसा सड़क संगठन की स्थापना कब की गई— 1960 में

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.