આ બ્લોગમાં વર્તમાનપત્રો, મેગેઝિનો, વિકીપીડીયા,GK ની વેબસાઇટો, વગેરે માધ્યમોનો સંદર્ભ તરીકે ઉપયોગ કરવામા આવેલ છે જે માટે સૌનો હ્રદયપૂર્વક આભાર વ્યક્ત કરુ છુ.બ્લોગથી મને લેશમાત્ર આવક નથી.જેની નોંધ લેશો.

Tuesday 2 December 2014

♥ एसा कयो? ♥

1. पुरुषों के कपड़ों में बटन दाईं ओर जबकि महिलाओं के कपड़ों में बटन बाईं ओर क्यों होते हैं?

→  जब कपड़ों के लिए बटनों का आविष्कार हुआ, उस समय ये केवल धनाढ्य लोगों द्वारा उपयोग किए जाते थे। चूंकि अधिकांश व्यक्ति काम करने अपने दाएं हाथ का उपयोग करते हैं इसलिए उनके लिए दाईं ओर कपड़ों के बटन लगाना ज्यादा आसान होता है। अब जबकि इन धनाढ्य लोगों की महिलाओं को ड्रेसअप करने के लिए सामान्यत: मैड मौजूद होती थीं इसलिए उनके लिबासों में बटन मैड के दाईं ओर यानी कपड़े पहनने वाली महिला के बाईं ओर रखे जाते थे। और बटनों के दाईं या बाईं ओर रखने का यह सिलसिला अब तक जारी है।

(2) शराब पीने से पहले लोग अपने जाम के प्याले को आपस में क्यों टकराते हैं?

→ पुराने समय में यह एक आम बात थी कि लोग अपने दुश्मनों को शराब के प्याले में ज़हर मिलाकर पिला दिया करते थे। इसलिए मेज़बान अपने मेहमानों के प्याले का कुछ जाम अपने प्याले में छलका लिया करते थे ताकि मेहमानों के सामने यह स्पष्ट हो जाए कि उनका जाम सुरक्षित है। जाम बनाने वाला और
मेहमान दोनों व्यक्ति प्याले को एक साथ पीते थे। जब कोई मेहमान अपने मेज़बान पर पूरा भरोसा करता था तो वह अपने प्याले को मेजबान के प्याले से औपचारिकता के लिए धीरे से टकरा लेता था।

(3) लोगों के बीच चर्चित लोगों के बारे में 'लाइमलाइट' में होना क्यों कहा जाता है?

→ इसकी शुरुआत 1825 में हुई थी, दरअसल इस
समय लाइटहाउस और थियेटरों में लाइम के
सिलेंडर की सहायता से जगमगाती रोशनी पैदा की जाती थी। थियेटरों में परफॉर्मेंस दे रहा कलाकार
इस लाइम लाइट में होता था और वही सबके आकर्षण का केंद्र होता था।

(4) सिक्कों को जमा करने के लिए अधिकांश
गुल्लक सुअर के आकार के क्यों बनाए जाते
हैं?

→ बहुत पहले, यूरोप में भोजन पकाने और रखने के
बर्तन एक केसरिया मिट्टी से बनाए जाते थे, जिसका नाम 'पिग' होता है। जब लोगों ने सिक्के जमा इस मिट्टी के जार बनाए तो इन्हें 'पिगी बैंक' नाम दिया गया। जब एक इंग्लैंड के एक कुमार ने इसे समझने में गलती की तो उसने इन गुल्लक को 'पिग' या 'सुअर' की शक्ल में बनाना शुरु कर दिया। धीरे-धीरे इस तरह के गुल्लक आम हो गए।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.